शुक्रवार, फ़रवरी 05, 2010

अजब-गजब-प्रमोशन



रियलिटी शो को रियलिज्म के शिखर तक पहुंचाने के लिए चैनल्स आमने-सामने आ गए हैं। सबकी एक ही मंशा है कि उनके कार्यक्रम का प्रमोशन सबसे "रियल' हो। रियलिटी शोज के अति रियलिज्म तक पहुंचते प्रमोशन पर स्पर्धा की रपट-

"जब वी मेट' का वह दृश्य तो याद होगा, जब करीना कपूर शाहिद से कहती है कि "तुम्हें अपनी प्रेमिका की दगाबाजी पर दुख है तो उसे जी भर कर गालियां दे डालो। उसकी फोटो फाड़कर जला दो और ट्वॉयलेट में फ्लश आउट कर दो। तुम्हारे मन को शांति मिलेगी।' अक्सर लोगों का दिल टूटता है, दुखता है। लेकिन इस दुख से उबरने का रास्ता नहीं मिलता। पिछले दिनों युवाओं को इस दुख से उबरने का रास्ता मिला "इमोशनल अत्याचार' के प्रमोशनल इवेंट में। इसमें यूज्ड कार को शहरों में ले जाया गया। कहा गया कि प्रेमी से धोखा पाने वाली लड़कियां अपनी फ्रस्ट्रेशन निकालने के लिए इस कार के टुकड़े कर सकती हैं। इसका असर खूब नजर आया। जहां-जहां यह कार पहुंची, लड़कियों ने जमकर तोड़-फोड़ मचायी। उनके दिल को तसल्ली मिली। शो की पब्लिसिटी जो हुई, वह अलग। यूटीवी बिंदास के चैनल प्रमुख हीथर गुप्ता का मानना है कि "इस तरह के प्रमोशनल इवेंट्स से आम लोग शो को समझ पाते हैं।

बिंदास ने तो अपने दूसरे कार्यक्रम "द बिग स्विच' को प्रमोट करने का अजूबा रास्ता ढूंढ निकाला। अपने कार्यक्रम को नये स्तर पर ले जाने के लिए उन्होंने पूरे एक साल के लिए एक बस्ती को गोद ले लिया। इसके लिए मुंबई के विले पार्ले स्थित बस्ती की सफाई के लिए 200 से भी अधिक निवासियों, कॉलेज विद्यार्थियों और यूटीवी कर्मचारियों को जुटा लिया। इस सफाई अभियान में कैटरीना कैफ ने भी योगदान दिया। स्टार पावर का योगदान यहीं खत्म नहीं होता। चैनल वी के शो "किडनैप' में दीया मिर्जा को किडनैप कर लिया गया और उन्हें ढूंढने का प्रस्ताव आम लोगों को दिया गया। वी के दुश्मन चैनल एमटीवी ने भी अजूबा रास्ता ढूंढा। "रोडीज सीजन 7' के प्रतिभागियों को परेल स्थित बंजर मिल में पहुंचने के लिए कहा गया। बताया गया था कि वहां उनके लिए पार्टी रखी गई है। पार्टी इतनी जबरदस्त थी कि अग्नि और साधक बैंड मौजूद थे। उसी कंसर्ट में 14 फाइनलिस्ट की घोषणा की गई। टीवी पर आने से पहले फाइनलिस्ट की घोषणा पहली बार आम जनता के सामने की गई। इसमें माधवन और शरमन जोशी भी शामिल हुए। जाहिर है कि इससे रोडीज को अलग तरह की प्रसिद्धि मिली।

रियलिटी शो को रियल कहा जाता है, तो भला इसका प्रमोशन रियल कैसे नहीं होगा। रियलिटी की खोज में उसके प्रमोशन के लिए रियलिज्म की अति तक पहुंच जाते हैं चैनल्स। पिछले साल फिल्म "तारे जमीन पर' पर आधारित बनाए स्कूप "बेचारे जमीन पर' को प्रमोट करने के लिए एमटीवी ने आम लोगों को ही बकरा बना डाला। उन्होंने घोषणा की कि इस फिल्म के प्रीमियर पर शाहरुख खान और ऋतिक रोशन पधारेंगे। स्टार्स तो आने वाले थे नहीं, सो लोगों के गुस्साए जाने की आशा से चैनल के कर्मचारियों ने खुद ही स्टूडियो के फर्नीचर और दरवाजे तोड़ डाले। भला यह कैसा प्रमोशन? कुछ दिनों पहले स्टार वल्र्ड ने भी कुछ ऐसा ही करने की कोशिश की। "महायात्रा' नामक रियलिटी शो का प्रमोशन भी अनोखे तरीके से किया गया। मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर शो के सारे प्रतियोगी पहुंचे तो दिल्ली के बिड़ला मंदिर में महायज्ञ का आयोजन किया गया। यही नहीं, दर्शक ज्यादा से ज्यादा संख्या में इससे जुड़ सकें, इसके लिए एसएमएस कांटेस्ट शुरू किया गया है। इसमें साप्ताहिक विजेता का चयन किया जाएगा। जीतने वाले को चार धाम की यात्रा का पुरस्कार मिलेगा। "अगली बेट्टी' के सीजन तीन की लांचिंग के मौके पर चैनल ने अगली बेट्टी के लुक में तैयार करीब 50 लड़कियों को मुंबई की ऐसी आम जगहों पर भेजा, जहां युवा ढेरों की तादाद में आते हैं। अगली बेट्टी सी ड्रेस, मोटे फ्रेम वाले चश्मे,ब्रोस,पोंचो और स्टॉकिंग्स पहने इन लड़कियों ने शो को बेहद अलग ढंग से प्रमोट कर डाला। यही नहीं, मुंबई,दिल्ली,बेंगलूरू की मीडिया एजेंसियों में इसके कट-आउट्स लगाए गए। आइडिया था कि सारे प्रोफेशनल्स अगली बेट्टी के साथ फोटो खिंचवाकर रख सकें। स्टार मूवीज और स्टार वल्र्ड की वाइस-प्रेसीडेंट ज्योत्सना विरियाला के अनुसार,पश्चिम के इस सुपरहिट सीरिज की हमारे यहां भी खास पहचान है। हमने एल मैगजीन के साथ भी टाई-अप किया है। इस कांटेस्ट का नाम "बेट्टी ऑफ एल' है। बेट्टी खुद फैशन मैगजीन में काम करती है। इस कांटेस्ट के विजेता को मुंबई स्थित इस मैगजीन के ऑफिस में दो महीने इंटर्नशिप करने के मौके के साथ ही 50,000 कैश रिवॉर्ड मिलेगा। कुछ ऐसा ही प्रमोशन का खेल "सच का सामना' के लिए भी देखने को मिला। मुंबई के वीटी स्टेशन पर 21 लोग दिखें। उन पर एक से लेकर इक्कीस तक नंबर लिखे थे। सबके पीछे मजेदार सच लिखा हुआ था।

कोई टिप्पणी नहीं: